vision ias monthly current affairs : current affairs 2017

vision ias monthly current affairs IAS

vision ias monthly current affairs IAS करंट अफेयर्स का झुकाव करंट अफेयर्स एनालिसिस और उनकी पृष्ठभूमि की ओर है। वर्तमान घटना सिर्फ हिमशैल की टिप है और UPSC सिविल सेवा परीक्षा उस घटना की पृष्ठभूमि के बारे में पूछती है। करंट अफेयर्स के राजनीतिक, आर्थिक और समाजशास्त्रीय आयाम भी IAS परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं। करंट अफेयर्स के ये प्रश्न IAS परीक्षा पैटर्न को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं।

निम्नलिखित में से किस राज्य में, केंद्र सरकार ने एक राष्ट्रीय जैविक खेती अनुसंधान संस्थान स्थापित करने का निर्णय लिया है? हिमाचल प्रदेश असम। महाराष्ट्र। सिक्किम

उत्तर: डी

स्पष्टीकरण:

5 फरवरी, 2016 को केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने सिक्किम में एक राष्ट्रीय जैविक खेती अनुसंधान संस्थान स्थापित करने का निर्णय लिया।

यह निर्णय नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह और सिक्किम के कृषि मंत्री सोमनाथ पौड्याल ने लिया। संस्थान को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के मौजूदा क्षेत्रीय केंद्र के उन्नयन के द्वारा गंगटोक में स्थापित किया जाएगा।

संस्थान की स्थापना सिक्किम के लिए प्राथमिक महत्व की है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के पहले जैविक कृषि राज्य की घोषणा जनवरी 2016 में की गई थी।

  1. Project प्रोजेक्ट सनराइज ’के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें: I, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नाडा ने 6 फरवरी, 2016 को मणिपुर के इम्फाल में प्रोजेक्ट सनराइज शुरू किया। परियोजना मानव इम्यूनोडिफ़िशिएंसी वायरस संक्रमण के खिलाफ हस्तक्षेप में सुधार करना चाहती है और आठ पूर्वोत्तर राज्यों में आठवीं कक्षा की दवाओं (पीडब्ल्यूआईडी) का सेवन करने वाले लोगों में प्रतिरक्षा की कमी वाले सिंड्रोम (एचआईवी / एड्स) का अधिग्रहण किया है। परियोजना के तहत, सुई और सीरिंज को माध्यमिक वितरकों द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा जैसे कि सरकारी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं, चुनिंदा स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, गैर-पारंपरिक आउटलेट और सहकर्मी स्वयंसेवक।

निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है / हैं? केवल इब। I और IIc। II और IIId। उपरोक्त सभी

उत्तर: डी

स्पष्टीकरण:

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने 6 फरवरी, 2016 को मणिपुर के इंफाल में प्रोजेक्ट सनराइज का शुभारंभ किया। परियोजना मानव इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस संक्रमण के खिलाफ हस्तक्षेप में सुधार करना चाहती है और उसने प्रतिरक्षा की कमी वाले सिंड्रोम (एचआईवी / एड्स) का अधिग्रहण किया है, जो आठ पूर्वोत्तर राज्यों में दवाओं (पीडब्ल्यूआईडी) को इंजेक्ट करता है।

vision ias monthly current affairs bay book

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

marugujarat | Maru Gujarat © 2020